What is Computer? Write Advantage and Disadvantage also. कंप्यूटर क्या है? इसकी विशेषताओ एवं सीमओं को लिखिए.

Computer एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो यूजर द्वारा इनपुट किए गए डाटा में प्रोसेस कर सूचनाओं को रिजल्ट के रूप में प्रदान करता है, अर्थात कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो यूजर द्वारा दिए निर्देशों का पालन कर परिणाम प्रदर्शित करती है, कंप्यूटर निर्देशों के अनुसार कार्य करने वाली एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो डाटा ग्रहण करता है तथा सॉफ्टवेर या प्रोग्राम के अनुसार किसी परिणाम के लिए डाटा को प्रोसेस संग्रहित अथवा प्रदर्शित करता है।

Computer शब्द कि उत्पत्ति लैटिन भाषा के “Computare” शब्द से हुई है परन्तु कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि Computer शब्द कि उत्पत्ति “Compute” शब्द से हुई है, सामान्यतः दोनों शब्दों का ही अर्थ “गणना करना” होता है। कंप्यूटर का मुख्य रूप से कार्य डाटा को इनपुट के रूप में लेना, उस डाटा को प्रोसेसिंग करना तथा प्रोसेस किये हुए डाटा को दिखाने का होता है जिसे आउटपुट भी कहते हैं।

Full form of Computer 
  C – commonly
   O – corporated
M – machine
 P – particularly
U – used for
T – technical
 E – educational
R – research

       Advantages of Computer            

आज का यूग कंप्यूटर का युग है हमें अपने दैनिक जीवन में लगभग बहुत सी जगह कंप्यूटर से अपना कार्य का संचालनदेखने को मिलता है, आज कंप्यूटर हम इंसानों के जीवन को बहुत ही सहज बना दिया है,  अपने Incredible, Speed, Accuracy And Storage इसकी इन्ही सभी विसेश्ताओ को ध्यान में रखकर कुछ विसेश्ताओ को आपके सामने रख रहें है जो अग्रलिखित हैं-
गति (Speed):- गति इसकी बहुत ही बड़ी एडवांटेज है इसकी हाई स्पीड जो कि इसे कोई भी टास्क को कंप्लीट करने में मदद करती है वह भी बहुत ही कम समय में… इसमें प्रायः सभी ऑपरेशन को तुरंत ही किया जा सकता है अन्यथा इन्हें करने में बहुत समय लगता है। जैसे किसी गणितीय गणना को किसी इन्सान कि अपेक्षा कंप्यूटर बहुत ही आसानी से एवं तीव्र गति से कर सकता है।         
संग्रहण (Storage):- कंप्यूटर कि सहायता से बड़ी से बड़ी साइज़ कि डाटा को आसानी से कम बजट में सुरक्षित रखा जा सकता है सेंट्रलाइज्ड डेटाबेस के इस्तेमाल से बहुत ही High Quality की Information को Store किया जा सकता है।                                        .
शुद्धता (Accuracy) : – Computer अपने calculation को लेकर बहुत ही ज्यादा Accurate होते हैं इनमें गलती होने की संभावनाएं ना के बराबर होती है। बड़ी से बड़ी गणना को आसानी से शुद्धता के साथ कर सकता है, परन्तु कभी कभी कंप्यूटर द्वारा गलती किये जाने कि बाते भी सामने आती है पर यंहा भी इन्सान द्वारा गलत इनपुट दिए जाने कि वजह से ऐसा होता है।
Data Security: – इसकी सहायता से हम अपने डाटा जैसे विडियो, फोटो, म्यूजिक, दस्तावेज आदि को बड़ी आसानी एवं सुरक्षित तरीके सेलम्बे समय तक रख सकते हैं।
शिक्षा (Education):- आज  के समय में विद्यार्थी घर बैठे या फिर अपना काम करते हुवे डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से पढाई कर रहे हैं और इसके लिए निश्चय ही Computer की आवश्यकता पड़ती है जो की दुसरे जगह पर बैठे Students का Exam भी ले सकता है| आजकल इन्टरनेट पर हजारो Video Tutorial Publish किये जा रहे हैं जिससे Students घर बैठे आसानी से किसी भी Subject के बारे में पढ़ सकते हैं।
मनोरंजन(Entertainment):- जब हम अपने आप में बोरिंग महसूस कर रहे होते हैं तो उस समय अपने कंप्यूटर के द्वारा किसी भी प्रकार का Game खेलकर, Video देखकर, इन्टरनेट सर्फिंग ब्राउज़िंग करके अपना समय खत्म/सदुपयोग कर सकते हैं। अच्छे अच्छे माइंड पावर बढ़ाने वाले गेम्स भी खेल सकते है या इस तरह के एजुकेशनल साईट खोलकर अपनी ज्ञान में और वृद्धि कर सकते हैं।
सार्वभौमिकता(Versatility) Versatility के साथ यह एक बहुआयामी मशीन बन चूकी है आज लगभग सभी जगह कंप्यूटर का सहारा लिया जा रहा है चाहे वह मनोरंजन का छेत्र हो शिक्षा का छेत्र हो व्यवसाय आदि सभी छेत्रों में उपयोग किया जा रहा है इसलिए यह सार्वभौमिक है।
समय की बचत(Time Saving):- यह कंप्यूटर कि एक महत्वपूर्ण विसेषता है कॉम्पुटर पर सभी कार्य बड़ी गति से किए जाते हैं और यह सभी क्षेत्रों जैसे हॉस्पिटल, स्कूल आदि सभी इन्टरनेट के मध्यम से जुड़ा होता है इसलिए हम घर बैठे कॉम्पुटर के जरिए स्कूल का फीस, बिजली बिल, ईएमआई आदि भर सकते हैं जिससे कि समय की बचत होती है।

         Disadvantages of Computer          

बहुत विसेषता होने के बाद भी कंप्यूटर आखिर एक  मशीन ही है अतः इसके भी कुछ न कुछ कमियां होंगी परन्तु कंप्यूटर कि विशेषताओ को देखने पर यह कमियां न के बराबर होंगी अतः इसे गहनता से न लें, जैसे हम अपने बाइक में कई किलोमीटर के सफ़र कुछ ही घंटो में पूरा कर लेते हैं जबकि पैदल चले तो कई घंटे/दिन लग सकते हैं,  यह इसकी विसेषता होगी, लेकिन बाइक में पेट्रोल भरना पड़ेगा इसे इसकी कमी के रूप में बता सकते हैं पर परन्तु विसेषता कि अपेक्षा कमी न के बराबर होगी
स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव (Negetive Effects on Health):- कंप्यूटर के अधिक प्रयोग से स्वास्थय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जैसे सारा दिन कम्पयुटर चलाने से दृष्टि कमजोर होती है और कमर में भी दर्द होता है।
बुद्धिमत्ता कि कमी (No Intelligence):- कंप्यूटर एक मशीन है इसमें खुद से सोचने समझने कि योग्यता नही होती यह स्वयं कोई निर्णय नहीं ले सकता। यह केवल वही कार्य करेगा जिसके लिए इसे निर्देश दिया गया हो।
भाव विहीन (No Feelings):- कंप्यूटर में भवन नही होती अर्थात यह सोच नही सकता, प्यार, दया आदि भाव नहीं होती, (जैसे रोबोट मूवी में चिट्टी के अन्दर चिप बदल दिए जाने पर नकारात्मक कार्य करने लगता है) परन्तु भविष में आने वाली कंप्यूटर में इन कमियों को भी पूरा किया जा सकता है
गलतियाँ (Mistakes):- कंप्यूटर स्वयं से कोई गलती नहीं करती मानवीय त्रुटी/हार्डवेयर खराबी कि वजह से ही यह गलती करती है परन्तु किसी भी वजह से यह कुछ मिस्टेक करती है तो उसे यह स्वयं नहीं सुधार सकती।
आत्मरक्षा करने में अक्षम (Unable In Self Protection):- कंप्यूटर कितना भी शक्तिशाली हो जाने पर भी इसका नियंत्रण मानव के पास ही है, यह अपनी आत्मरक्षा स्वयं नहीं कर सकता जैसा कमांड इसे दिया जाएगा ठीक वैसे ही यह कार्य करेगा चाहे वह नकारात्मक कार्य हो या सकारात्मक कार्य। जैसे एटीएम से रामदुलारी राठिया के एटीएम कार्ड के माध्यम से कोई भी अन्य व्यक्ति  पैसो का आहरण कर सकता है, यहाँ कंप्यूटर को कोइ फर्क नहीं पड़ता कि एटीएम का उपयोग रामदुलारी कर रही है या कोई अन्य व्यक्ति कंप्यूटर सिर्फ एटीएम कार्ड के साथ उसका पिन नम्बर वेरीफाई करेंगा न कि उस इन्सान को।

 
 

इस पुरे लेख को बीसीए अंतिम वर्ष कि

छात्रा कु० रामदुलारी राठिया के द्वारा शिक्षक एके मिश्रा(सहायक प्राध्यापक)

के निदेशन में पूरी सावधानी के साथ लिखा गया है, फिर भी कोई त्रुटी होने पर कमेंट सेक्शन में जरुर इंगित करें,इसके लिए हम    आपसे क्षमाप्रार्थी होंगे

Speak Your Mind

*

error: Content is protected !!