Explain View Tab/Menu of MS Word 2016. एमएस वर्ड 2016 के व्यू टैब/मेनू को समझाइए.

Views

“View Group” में Word Document के कंटेंट्स को अलग-अलग मोड में देखने की सुविधा प्रदान करता है, व्यू टैब को अलग अलग समूहों में विभाजित किया गया है जिसमे प्रत्येक समूह में एक कार्य-विशिष्ट कमांड है, इस टैब को पांच समूह में विभाजित किया गया है जिसमे  Document View, Show, Zoom, Window, Macros आदि।
👉 Read Modeएम एस वर्ड में इस कमांड का प्रयोग “Word Document” को रीड करने के लिय किया जाता है। अर्थात जब डॉक्यूमेंट में पूरा कार्य कर लिया जाता है तब अंतिम स्वरुप देखने के लिए इस मोड का उपयोग किया जाता है। “अर्थात डॉक्यूमेंट को पढने के लिए इस मोड का उपयोग किया जाता है”, इसको एक्टिव करने पर सभी टूलबार आदि गायब हो जाते हैं और केवल आपके डॉक्यूमेंट का कंटेंट ही दिखाई देता है।
👉 Print Layout- एम एस वर्ड में  यह भी एक व्यू मोड है जो डिफाल्ट रूप से दिखता है अर्थात जब वर्ड डॉक्यूमेंट को ओपन करते है तो जिस मोड में दिखता है वही प्रिंट लेआउट मोड होता है। सामान्यतः आपको कार्य के दौरान हमेशा अपने डॉक्यूमेंट को इसी मोड में रखना होता है।
👉 Web Layout- अपने डॉक्यूमेंट का व्यू वेब पेज में किस तरह दिखाई देगा उसे देखने के लिए इस मोड का उपयोग किया जाता है।

Show

इस ग्रुप में डॉक्यूमेंट से जुड़े तीन प्रमुख टूल्स हैं जिसमे, पहला टूल रूलर(Ruler)- इसे चेकबॉक्स से इनेबल किया जाता है इनेबल होने पर रूलर डॉक्यूमेंट में दिखाई देता हैं जिससे आप दस्तावेज़ के मार्जिन को देखने में सहायक होती है साथ ही देखकर मार्जिन आदि भी बदल सकते हैं। दूसरा टूल ग्रिडलाइन(Gridlines) वर्ड डॉक्यूमेंट में ऑब्जेक्ट्स डालते समय इसका उपयोग किया जा सकता है, ऑब्जेक्ट डालने के दौरना यह गाइडलाइन का कार्य करता है, जब इसे इनेबल किया जाता है तो इसे संपूर्ण पेज ग्रिडलाइन्स में विभाजित हो जाता है। तीसरा नेविगेशन पैनल (Navigation Pane) दस्तावेज में कितने हैडिंग और सब हैडिगंस् हैं उन्हें देखने के लिए साथ ही इसे इनेबल करने के बाद, Word विंडो के बाईं ओर डॉक्यूमेंट में उपलब्ध सभी पेज प्रदर्शित होते हैं, इसके साथ ही आप किसी भी पेज पर जा सकते हैं। यह एक तरह से फाइंड टूल्स का भी कार्य करता है।

Zoom

माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड में इस कमांड के द्वारा दस्तावेज को “Zoom” यानि बडा करके देखने के लिए उपयोग किया जाता है, आप्शन पर क्लिक करने पर एक विंडो ओपन होता जिसमें “Zoom” का प्रशेंटेज दिया होता है। इस प्रशेंटेज का उपयोग करके हम अपने दस्तावेज के पेज, टेक्स्ट आदि को प्रदर्शित कर सकते हैं।

Window

यदि आप एक ही समय में एक से अधिक Word डॉक्यूमेंट पर काम करते हैं, तो Window Group आपके लिए महत्वपूर्ण है। इसके द्वारा एक डॉक्यूमेंट में काम करते हुए आप दूसरी विंडो पर जा सकते हैं साथ ही अर्थात इसके माध्यम से नया विंडो ले सकते है एक से दूसरी विंडो में स्विच कर सकते हैं इस ऑप्शन के द्वारा हम अपने पेज को अलग-अलग विंडो मे भी देख सकते हैं।

Macro

यह आप्शन इस पुरे ग्रुप में अपना एक अलग जगह बनता है क्योकि एक कार्य को कई बार करने हेतु उपयोगकर्ता को महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान करता हैं वास्तव में एम एस वर्ड में “Macro” एक रिकार्डिंग टूल्स है, यह टूल्स हमारे किये गये काम को रिकार्ड कर लेता है और रन करने पर हमारे डाटा के अनुसार रीपीट करता है। Read More…

Comments

  1. Preeti says

    Hii

  2. बहुत बढ़िया… बहुत बहुत धन्यवाद।

Speak Your Mind

*