मुख्य परीक्षा 2020-21 हेतु दिशा निर्देश-अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर (छ.ग.)

समय-सारणी, प्रवेश पत्र और मुख्य परीक्षा 2020-21 हेतु दिशा निर्देश- अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर (छ.ग.)

👉 परीक्षार्थी को नया एडमिट कार्ड/मुख्य उत्तर पुस्तिका/अटेंडेंस शीट डाउनलोड करना होगा।

👉 परीक्षार्थीयों की सुविधा हेतु विश्वविधालय द्वारा प्रश्नपत्र डाउनलोड करने की अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गई है,  A4 साइज की उत्तरपुस्ति जमा करने की अंतिम तिथि से एक दिन पूर्व तक परीक्षार्थी अपना प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते है।

👉 वर्तमान में व्याप्त कोरोना महामारी(covid-19) से यदि कोई छात्र –छात्राएं पीड़ित है (CORONA POSITIVE) और वर्तमान में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में सम्मिलित नहीं हो पाते है तो बाद में ऐसे छात्र –छात्राएं अपना आवेदन पत्र एवं कोरोना जांच रिपोर्ट (RTPCR REPORT) के साथ ही चिकित्सकीय प्रमाण पत्र सहित संबंधित महाविधालयों में अपना आवेदन जमा करेंगे, महाविधालय की अनुशंसा के आधार पर संबंधित परीक्षार्थीयों को पृथक से परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जायेगा।

👉 इ-प्रवेश पत्र की सावधानी पूर्वक जांच कर लेवें, प्रवेश पत्र में अंकित समस्त जानकारी परीक्षार्थी द्वारा ऑनलाइन परीक्षा आवेदन करते समय दर्ज की गयी जानकारी के अनुसार है, यदि प्रवेश पत्र में किसी भी तरह की विसंगति हो, तो तत्काल संबंधित महविधालय के प्राचार्य को सूचित करें।

👉 प्रवेश पत्र प्रावधिक तौर पर जारी किया गया है, विश्वविधालय अध्यादेश 5 एवं 6 के प्रावधानानुसार और विश्वविधालय के दिशानिर्देशों , संबंधित परीक्षा के पाठ्यक्रमनुसार परीक्षा में सम्मिलित होने संबंधी समस्त न्यूनतम अहर्ताओ को पूर्ण करने पर ही आपको परीक्षा में सम्मि लित किया जायेगा, किसी भी समय यदि परीक्षार्थी को अपात्र पाया जाता है, तो परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित किया जा सकेगा अथवा परीक्षा परिणाम घोषित होने के उपरान्त भी निरस्त किया जा सकेगा जिसकी सम्पूर्ण जवाबदारी अग्रेषणकर्ता एवं छात्र की स्वयं की होगी।

👉 परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र में अंकित/उल्लेखित विषयो/प्रश्नपत्रो में निर्धारित परीक्षा तिथि में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा, प्रवेश पत्र जारी होने के पश्चात विश्वविधालय की अनुमति के बिना वि षय/ प्रश्नपत्र में परिवर्तन मान्य नहीं होगा ,यदि परीक्षार्थी किसी अन्य विषय/प्रश्नपत्रो में वि श्वविधालय की अनुमति के बिना सम्मिलित होता है तो परीक्षा परिणाम रोक दिया जायेगा अथवा जारी नहीं किया जायेगा।

👉 सत्र 2020-21 की वार्षिक/सेमेस्टर परीक्षा (Covid-19) संक्रमण के कारण ऑनलाइन/ब्लेंडेड मोड पर आयोजित हो रही है अतः परीक्षार्थी विश्वविधालय की वेबसाइट www.bilaspuruniversity.ac.in या महाविद्कायालय का वेबसाइट www.bspcg.in का अवलोकन प्रतिदिन करते रहे।

👉 उत्तरपुस्तिका के लिए परीक्षार्थी सामान्य A-4 साइज़ का पेज(स्टेपल्ड) का उपयोग कर सकते है, प्रत्येक प्रश्नपत्र के लिए अलग–अलग उत्तरपुस्तिका बनाना अनिवार्य होगा।

👉 परीक्षार्थी द्वारा उत्तरपुस्तिका के कव्हर पेज को Download Answer Sheet लिंक को क्लिक कर डाउनलोड/प्रिंट कर उत्तरपुस्तिका के मुख्य पृष्ट को प्रयुक्त करते हुए कुल 32 पृष्ठों की उत्तरपुस्ति का बना कर उपयोग करेंगे मुख्य पृष्ठ में कॉपी नम्बर की जगह पर महाविधालय कोड 803 अंकित करेंगे, 32 पृष्ठों से अधिक की उत्तरपुस्तिका मान्य नहीं होगी।

👉 समस्त कक्षाओ के प्रश्नपत्र निर्धारित तिथि के अनुसार Download Question Paper पर क्लिक कर साथ ही परीक्षार्थीयों को प्रश्न पत्र उनके User Id पर लॉगइन करने के बाद Left Side Notice Board के सबसे नीचे दिए गये Question Paper Download आप्शन पर क्लिक कर उक्त माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है।

👉 को रो ना वायरस (Covid-19) से बचने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे दिशा –निर्देशों का पालन करे को रो ना वायरस से खुद बचे तथा औरो को बचाये।

👉 B.A./B.Sc./B.Com/B.B.A./B.C.A./B.Sc(Home Science) Part-III के Environmental Studies and Human Rights पाठ्यक्रम के परी क्षा र्थी B.A./B.Sc./B.Com/B.B.A./B.C.A./B.Sc(Home Science) Part-I के साथ निर्धारित तिथि एवं समयानुसार परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

मुख्य उत्तर पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

 

Admit Card – प्रवेश पत्र सभी कॉलेज का देखने या PDF डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://tinyurl.com/y44ul83a

Attendance Sheet(अभिप्रमाणक पत्रक) सभी कॉलेज का देखने या PDF डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

http://exam.bucgexam.in/public/home/search_attendance_sheet

समय-सारणी सभी कॉलेज का देखने या PDF डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

http://www.bilaspuruniversity.ac.in/timetable.php

 

www.bspcg.in

Speak Your Mind

*

error: Content is protected !!